Mappls Mapmyindia क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें

By | 21 August 2023
What Is Mappls and How to Use

Mappls Kya Hai In Hindi: Mappls एक Made In India नेविगेशन एप्लीकेशन हैं। जिसका उपयोग कर के हम अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं। 2005 से हम गूगल मैप का उपयोग कर रहे हैं लेकिंग गूगल मेप एक अमेरिकी कंपनी हैं। प्रधान मंत्री की इंडेपेंडेंट इंडिया या कहे मेड इन इंडिया उद्देश्य को ध्यान रखते हुए। Rohan Verma CEO & ED, MapmyIndia & Mappls ने एक एप्लीकेशन बनाया जिसका नाम रखा Mappls Mapmyindiaindia.इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि Mappls क्या है? Mappls Mapmyindiaindia का इस्तेमाल कैसे करें? Mappls की विशेषतायें क्या हैं तथा मैपल्स के फायदे क्या हैं?

(Mappls) MapmyIndia क्या हैं ( What is Mappls )

मेपल्स (Mappls) MapmyIndia, भारत में बनी मैप्स और नेविगेशन ऐप है, जो Apple iOS App Store पर सभी प्लेटफार्म पर कार्य करती हैं Mappls एप्प कंपनी द्वारा सबसे सही और सटीक मानचित्र डेटा प्रदान करता है, जिससे सभी उपयोगकर्ताओं को देश में सबसे तेज, सुरक्षित और सटीक मैप्स और नेविगेशन अनुभव मिलता है। कंपनी ने 2004 में भारत के पहले इंटरनेट मैपिंग प्लेटफ़ॉर्म और पोर्टल बनाया था। जिसका पहले नाम MapmyIndia फिर Move और अब Mappls रखा। मैपल्स की ऑफिसियल वेबसाइट MapmyIndia.com हैं। अब Mappls.com के रूप में जाना जाता है । मैपल्स के सी इ ओ रोहन वर्मा ( Rohan Varma CEO&ED of MapmyIndia & Mappls)हैं।

प्रोडक्ट का नामMappls 
क्या काम करता हैMaps and Navigation Platform
किसने लांच कियाC.E. Info Systems Ltd.
कब लांच किया गया2004
समर्थित प्लेटफ़ॉर्मएंड्राइड, IOS, वेब, Apple

मेपल्स का इतिहास (History of Mappls Map in Hindi)

Mappls MapmyIndia एक मैप्स और नेविगेशन ऐप है जो , भारत में बनी हैं। पहले जब लोगो को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना होता था तो भय रहता था की कही हम रास्ता ना भूल जाये। इसलिए एक अमेरिकी कंपनी ने 2005 में गूगल मैप नाम की एप्लीकेशन बनाई। लेकिन 2005 से भी पहले एक एप्लीकेशन भारत के आई थी जिसका नाम Mapmyindia था लेकिन इस एप्लीकेशन में कुछ कमिया थी इसीलिए गूगल मैप ज्यादा प्रसिद्ध हो गया। लेकिन Mapmyindia की टीम ने हार नहीं मानी और Mappls नाम से एक बार फिर मार्किट में कदम रखा और इस बार कुछ ही दिनों में मेपल्स (Mappls) MapmyIndia नंबर वन एप्लिकेशन बन गयी है, जबकि Google Play Store अभी तक टॉप 15 एप्लिकेशन में शामिल है। और गूगल मैप 6 नंबर पर हैं। मैपल्स के CEO का कहना हैं की उन्होंने किसी भी प्रभावक को वीडियो बनाने के लिए पैसे नहीं दिए, कोई भी विज्ञापन नहीं दिया, लेकिन लोगों ने इसके बारे में बातें करनी शुरू कर दी और एक के बाद एक लोग इस ऐप का उपयोग करने लगे।

रोहन वर्मा, CEO और ED, MapmyIndia और Mappls, ने कहा: “भारत से अधिकांश लोग, 95% लोग, इस एप को भारत के बारे में मैपिंग जानकारी प्रदान करने के लिए डाउनलोड करते हैं। इसके अलावा, इसे हमने सिर्फ एडवरटाइजमेंट नहीं किया। कुछ एनआरआई (अनुसंधानी भारतीय) अमेरिका, कनाडा और मध्य पूर्व से भी इस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं, लेकिन मुख्य रूप से वे अपने देश को देखना चाहते हैं।”

Google AI Tools

Mappls Map को कैसे इस्तेमाल करें? (How to Use Mappls )

Mappls Map की इस्तेमाल करने के लिए आपके मोबाइल में मेपल्स का होना आवश्यक है। मेपल्स को डाउनलोड करने के लिए मोबाइल में प्लेस्टोर पर जाना होगा वह Mappls टाइप करना होगा। फिर mappls Mapmyindia अप्प दिख जायगा फिर डाउनलोड या इनस्टॉल पर क्लिक करना होगा। अब यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में Install हो गयी हैं। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल में जैसी ही Apps सेक्शन में जायगे वह Mappls दिख जायगा उस पर क्लिक करते ही मैप काम करने को तेयार हो जायेगा। दुनिया का नक्शा दिखाई देने लगेगा।

आप सर्च बार मे कोई भी लोकेशंन सर्च करो यह उस जगह के बारे मे सारी जानकारी आपको दिखा देगा जैसे वह जाने में कितना समय लगेगा , कितना किलोमीटर हैं। यह तक की यह भी बता देगा की कितना खर्चा लगेगा। मैपल्स का उपयोग एक जगह सी दूसरे जगह जाने के लिए करते है। आप अब मैपल्स मैप माय इंडिया का इस्तेमाल हिंदी भाषा में भी कर सकते हैं।

Mappls मे क्या-क्या ऑपशन होते है?

Mappls मे आपको कुछ ऑपशन मिलेंगे जो आपकी मदद करने के लिए बनाये है जिनको विस्तार से देखते है.

Map

Map का ये ऑपशन आपको सारे Highway के बारे मे जानकारी देता है, छोटे गलियों से लेकर बड़ी Highway सब के बारे मे गूगल मैप आपको बतायेगा.

Route Summary

ये आपको Route Summary प्रदान करता है जिससे आपको पता चलेगा की रोड कैसा हैं।

Speed Breaker

मैपल्स ये भी बता देता हैं की Speed Breaker कितने हैं। वॉयस फीचर 500 मीटर पहले से ही बता देता हैं की आगे स्पीड ब्रेकर आने वाला हैं। यह सुविधा गूगल मैप में भी उपलब्ध नहीं हैं।
Traffic Minority Area

इस विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद आपको बाद जहाँ जाना है उस जगह की लोकेशन डाल देनी है, गूगल मैप आपको लाइव ट्रैफिक का हाल बता देगा।

Terrain

इस से आपको किसी जगह का भौगोलिक विस्तार का पता चलेगा की एरिया Plan है या फिर वहाँ पहाड़ियां हैं.

Aadhaar Card Online Update

Mappls में रास्ता कैसे देखें (Mappls Me Ratsa Kaise Dekhe)

Mappls में रास्ता देखना बहुत ही आसान हैं। इसके लिए आपको कुछ ही स्टेप फॉलो करना होगी जो निचे दी गयी हैं।

  1. Mappls में रास्ता देखने के लिए mappls एप्लीकेशन को ओपन करें
  2. सर्च बॉक्स में लोकेशन डाले जहा आप जाना चाहते हैं।
  3. फिर लीजिये आपका मैप रेडी हैं।
  4. समय ,दुरी व खर्चा जैसी महत्वपूर्ण जानकारी बता देगा जैसे ही स्टार्ट पर क्लिक करेंगे नेविगेशन स्टार्ट हो जायगा।
  5. मैप के अनुसार चलते जायें. जैसे – जैसे आप चलेंगें मैप में Distance भी कम होते जायेगी।

एक बात का ध्यान दें, अपने मोबाइल में लोकेशन को On करके रखें, तभी गूगल मैप आपको सभी जगह पहुंचा पायेगा .

Mappls MapmyIndia की विशेषतायें (Feature of Mappls in Hindi)

गूगल मैप की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • Offline Map – आप मैपल्स में मैप का एक सेक्शन डाउनलोड कर सकते हैं, और मैप का इस्तेमाल ऑफलाइन भी कर सकते हो. Internet से कनेक्ट करते ही डाउनलोड किया गया मैप अपडेट हो जाता है।
  • Check Train & Bus Timing – गूगल मैप में बस और ट्रेन की टाइमिंग चेक करने की सुविधा भी है. अगर आप कहीं जा रहे हैं तो अपनी बस या ट्रेन के सही टाइम का पता करने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • Share Location – मैपल्स के द्वारा आप अपनी लोकेशन को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है जिससे कि उन्हें आप तक पहुँचने में कोई समस्या ना आये।
  • Set Your Address – आप मैपल्स,मैप माय इंडिया में अपने एड्रेस को सेट कर सकते हैं, इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि जब आप कहीं से घर जा रहे होंगें तो आपको रास्ते के ट्रैफिक के बारे में जानकारी मिलती रहेगी।
  • Search Local Area – आप मैपल्स की मदद से अपने नजदीक में कोई Restaurant, कॉफ़ी शॉप, मॉल, पेट्रोल पंप आदि चीजें मैपल्स मैप पर सर्च कर सकते हैं।
  • Location Review :- मैपल्स की मदद से आप किसी लोकेशन को अपना रिव्यु भी दे सकते हैं।
  • List Your Business – आप मैपल्स पर अपने लोकल बिज़नस को लिस्ट करवा सकते हैं और अधिक कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपको अच्छे रिव्यु और रेटिंग मिलती है तो आपके लोकल एरिया में आपके बिज़नस की लोकप्रियता भी बढ़ेगी।
  • Earn Money – आप मैपल्स में लोकल गाइड बनकर पैसे भी कमा सकते हैं.

मैपल्स के फायदे (Advantages of Mappls In Hindi)

Mappls, MapmyIndia के फायदे के बारे मे बात करें तो कई फायदे है।

  1. मैपल्स की सहायता से आप कोई भी जगह पर पहुंच सकते है। बिना किसी व्यक्ति की सहायता के आप रास्तों का पता कर सकते है।
  2. मैपल्स आपको ट्रैफिक व रूट की कंडीशन देखने मे भी मदद करता है और आपको डेस्टिनेशन तक कम समय में पहुंचाने के लिए कम ट्रैफिक एरिया का रास्ता भी बताता है। जिससे काम समय में पहुंच सकते हैं।
  3. मैपल्स से हम किसी भी जगह के बारे मे आसानी से जान सकते है। रिव्यु पढ़ सकते हैं।
  4. मैपल्स स्पीड ब्रेकर की भी जानकारी देता हैं जिससे हम अपनी स्पीड भी सही रख सकते हैं।
  5. किस रोड पर कितनी स्पीड होना चाहिए इसका नोटिफिकेशन भी देता हैं जिससे एक्सीडेंट से भी बच सकते हैं।
  6. मैपल्स में आपको खर्चे की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं किसी जगह पर जाने से पहले खर्चे की जानकारी मिलने से आप पहले ही अपना बजट प्लान कर सकते हैं।
  7. ये हमे जगह की दूरी मापने मे भी मदद करता है।
  8. किसी लोकेशन तक पहुँचने में कितना समय लगेगा यह भी आप मेपल्स की मदद से पता कर सकते हैं।

How to Earn Money from Chat GPT 

Google Map Vs Mappls :- गूगल मैप की जगह मैपल्स का उपयोग क्यों करें ?

1 ) गूगल मैप एक अमेरिकी कंपनी हैं लेकिन मैपल्स कम्प्लीटली मेड इन इंडिया हैं।

2) गूगल मैप पर डेस्टिनेशन पर पहुंचने की प्राइस या Cost नहीं बताता हैं लेकिन Mappls में Cost भी बताता हैं।

3) गूगल मैप में speed Breaker या Raout की कंडीशन नहीं बताता हैं। जबकि मैपल्स स्पीड ब्रेकर और रोड की सिचुएशन भी बताता हैं जिससे यदि सही रोड न हो तो हम चेंज भी कर सकते हैं।

4) Mappls में हम पर KM के अनुसार पेट्रोल ,डीज़ल का रेट सेट कर सकते हैं। जिससे आपको बजट प्लानिंग में हेल्प मिलता हैं।

5) Google Map में जब फ्लोवर आता हैं तो व्यक्ति कंफ्यूज हो जाता हैं की ऊपर जाना है या सर्विस रोड पर मैपल्स Mappls ने इस बड़ी समस्या को समाप्त कर दिया हैं। Mappls में क्लियर व्यू दीखता हैं और voice Assistant भी क्लियर बताती है की कहा जाना हैं।

FAQ

मैपल्स की स्थापना किसने की?

गूगल मैप की स्थापना रोहन वर्मा ने साल 2004 में की थी।

Mappls का उद्देश्य क्या है?

गूगल मैप का उद्देश्य किसी भी लोकेशन की सही जानकारी देना तथा लोगों को कम समय में उनके डेस्टिनेशन तक पहुँचना है।

मैपल्स किस देश की कंपनी ने बनाया हैं ?

मेपल्स मेड इन इंडिया हैं इसलिए इसे इंडिया की कंपनी ने बनाया हैं।

क्या mappls में फ्लोवर का क्लियर व्यू आता हैं ?

हाँ मैपल्स में फ्लाईओवर और मल्टीपल रास्तों का क्लियर व्यू आता हैं जिससे आप रास्ता बिलकुल नहीं भटक सकते।

GyanAxis.com :- उम्मीद करते हैं की हम Mappls के बारे में हर जानकारी देखने में सक्षम रहे। यदि आपको कोई और जानकारी चाहिए हो तो कमेंट सेक्शन में बताये।

धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *