9 Newborn baby Care Tips in Summer : इस भयंकर गर्मी में नवजात शिशु की ऐसे देखभाल

By | 30 May 2024
Newborn baby Care Tips in Summer

Newborn baby care tips in summer : गर्मियों में ऐसे रखे अपने नवजात शिशु की ख़ास देखभाल (Newborn Baby Care for Summer) , नवजात शिशु को पहनाए हल्के कपडे , डाइपर से करें परहेज और भी कई टिप्स।

Table of Contents

Newborn Baby Care In Summer

तापमान दिनों दिन बढ़ता जा रहा हैं यदि आज के तापमान की बात करें 45 डिग्री है ऐसे में नवजात शिशु की देखभाल करना अतिआवश्यक हो जाता हैं। जहा शिशु माँ के पेट में सुरक्षित और एक निश्चित तापमान में रहता हैं वैसे ही जब शिशु का जन्म लेता है वातावरण पूरी तरह से परिवर्तित हो जाता हैं तापमान के साथ साथ इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता हैं ऐसे में यदि गर्मियों में शिशु का जन्म हो तब शिशु की विशेष देखभाल करना होती हैं इसीलिए आज हम गर्मियों में नवजात शिशु केयर टिप्स लेकर आये है।

Newborn baby care tips in summer : गर्मियों में नवजात शिशु की करें ऐसे देखभाल

Best Newborn baby Care Tips in Summer tips given below check now

  1. कॉटन या सूती के कपडे पहनाये।
  2. डाइपर का इस्तेमाल ना करें।
  3. बार बार फीडिंग कराएं।
  4. टेलकम पाउडर।
  5. धुप से बचाए।
  6. मच्छरों से बचाएँ।
  7. बच्चे के तापमान का ध्यान रखे : रोज नहलाएं ।
  8. गर्मियों में बच्चों का बिस्तर।
  9. गर्मियों में गाड़ी में ना छोड़े।

Newborn Baby Care Tips for Summers : कॉटन या सूती के कपडे पहनाये

शिशु का जन्म यदि मार्च से ले कर मई तक हुआ है तो नवजात शिशु को सूती या कॉटन के कपडे पहनाने चाहिए कियुकी बाहर के वातावरण का तापमान बहुत ज्यादा होता हैं ऐसे में यदि सूती कपडे पहनाये जाते हैं तो बच्चे को गर्मी का अहसास काम होता हैं। नवजात शिशु को लाल चाटे या कहे रेड रेसेस भी होने का खतरा कम हो जाता हैं।

Newborn Baby Care Tips for Summers : डाइपर का इस्तेमाल ना करें।

Newborn baby Care Tips in Summer डाइपर का इस्तेमाल करने से बच्चे। आज कल के ज़माने में जहां हर को डाइपर के उपयोग की तरफ अग्रसर हो रहे हैं वैसे तो डाइपर बहुत सुविधाजनक होता हैं लेकिन डॉक्टर्स का कहना हैं की गर्मियों में डाइपर का इस्तेमाल खतरनाक शाबित हो सकता हैं। डाइपर से बच्चे के प्राइवेट पार्ट का तापमान बहुत बाद जाता हैं जिससे रेड रेसेस , खुजली , इचिंग जैसे समस्या पैदा हो जाती हैं जिससे नवजात शिशु को परेशानी होती हैं रोना बाद जाता हैं नींद भी पूरी नहीं होती हैं।

जैसे की आप जानते हैं नवजात शिशु की त्वचा कितनी नाजुक होती है ऐसे में डायपर के टॉच में आने से परेशानी आती हैं। कुछ डॉक्टर्स का ये भी कहना हैं की 6 माह से छोटे बच्चे को डाइपर ज्यादा एमर्जेन्सी होने पर ही पहनाये वरना नार्मल सूती या कॉर्टन की नेपि का प्रयोग करें।

Newborn baby Care Tips in Summer : बार बार फीडिंग कराएं।

गर्मियों में बॉडी को हाइड्राइट रखना बड़ो के लिए जितना आवश्यक हैं उतना ही नवजात शिशु के लिए चुकी 6 माह से छोटे बच्चे को ऊपर से पानी या भोजन नहीं दे सकते ऐसे में नवजात शिशु की माँ को ध्यान रखना चाहिए की वे पर्याप्त मात्रा में पाने पिए। आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं माँ के दूध में 80 % पानी पाया जाता हैं जिससे बच्चे के शरीर में पानी और भोजन दोनों की कमी पूरी हो जाती है।

घर के बड़े बुजुर्ग कहते हैं की बहुत गर्मी हैं नवजात शिशु को पानी पुला दो एक या दो स्पून परन्तु आपको नहीं पिलाना हैं। नवजात शिशु को 6 माह तक कुछ भी ऊपर से देने की आवश्यकता होती हैं। माँ का दूध ही नवजात शिशु के लिए वरदान हैं। इसीलिए हर ढेर से दो घंटे में स्तान पान या कहे फीडिंग करवाना चाहिए।

नवजात शिशु के हाइड्रेशन के लिए उसकी यूरिन भी चेक करना चाहिए कई पिली यूरिन तो पास ना कर रहा हो। नवजात शिशु ने दिन में 10 -15 बार यूरिन पास करना चाहिए।

Newborn baby Care Tips in Summer: टेलकम पाउडर का इस्तेमाल

टेलकम पाउडर के इस्तेमाल का वैसे डॉक्टर्स नवजात शिशु पर मना करते है परन्तु गर्मियों में टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कुछ सावधानिया रख कर किया जा सकता हैं। टेलकम पावर में पसीने को सकने का गुण पाया जाता हैं और ड्राई स्किन पर स्किन इन्फेक्शन्स भी कम होते हैं इसीलिए आप टेलकम पाउडर नवजात शिशु के गले में और बगल से पेट व पिट पर लगा सकते है।

टेलकम पाउडर बच्चे की नाक , आँख और प्राइवेट पार्ट्स से बचा कर उपयोग करें।

Newborn baby Care Tips in Summer: धुप से बचाए।

नवजात शिशु को तेज धुप से बचा कर रखे कही भी बाहर ले कर जाना हो तो सुबह या शाम को ले जाये। जब शिशु का जन्म होता हैं उसको सूर्य की किरण की आवश्यकता होती हैं परन्तु उसे विटामिन डी के लिए होती हैं इसीलिए आप नवजात शिशु को 6 बजे से 7 बजे वाली धुप में ले कर बैठे।

तेज धुप में बाहर निकालने से लपट या लू लग सकती है। नवजात शिशु बीमार पढ़ सकता है।

Winter Baby Care Tips

Newborn baby Care Tips in Summer मच्छरों से बचाएँ।

गर्मियाँ जैसे ही शुरू होती हैं मच्छरों की समस्या बाद जाती हैं। ऐसी में यदि नवजात शिशु को मच्छर काट ले तो डेंगू , मलेरिया जैसे खतरनाक बुखार का खतरा बाद जाता हैं। गर्मियों में मछरों से नवजात शिशु का विशेष ध्यान (Newborn Baby Care Tips for Summers ) रखना चाहिए।

मच्छरों से बचाओ के लिए मच्छर मर अगरबत्ती या कोई ऐसे केमिकल वाले पदार्थ जिससे धुआँ होता हैं उसका उपयोग न करें हो सके हो हर्बल पदार्थ या आल आउट का उपयोग करें। मच्छरदानी का उपयोग सबसे सही होता हैं नवजात शिशु को हमेशा मच्छरदानी में रखे।

घर में मच्छरो के पैदा होने पर रोकधाम करें स्वत्छता रखें , गर्मियों में कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो उसमे पानी ज्यादा इकठ्ठा ना होने थे सप्ताह में एक बार साफ़ करें। कही कचरा भी इकठ्ठा ना करें।

Here is the Best Newborn Baby Care Tips in Summers .

Newborn baby Care Tips in Summer बच्चे के तापमान का ध्यान रखे : रोज नहलाएं

जब बच्चे का जान होता हैं उसे रोज नहलाया नहीं जाता है परन्तु गर्मियों के दिनों में हो सके तो बच्चे को नहलाये या स्पंच जरूर करें जिससे बच्चे की बॉडी का तापमान न्यूनतम रहे। बच्चे का तापमान जैसे ही ज्यादा बढ़ता हैं डॉ को दिखाए अधिक तापमान चिंत्ता का कारण बन सकता हैं।

Best Newborn Baby Care Tips in Summers which is check newborn baby body temperature on daily basis.

Newborn baby Care Tips in Summer : गर्मियों में नवजात शिशु को नहलाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखे।

  • नवजात शिशु को नहलाते समय ज्यादा देर पानी में ना रखे।
  • शिशु को नहलाने के तुरंत बाद पंखे या AC में ना ले जाए।
  • नवजात शिशु को नहलाते समय साबुन का इस्तेमाल न करें।
  • शिशु को तुरंत नहलाने के बाद टेलकम पाउडर ना लगाए।
  • जब भी आप नवजात शिशु के कपडे उतारे कूलर या Ac की ठंडी हवा में ना निकाले।

Newborn baby Care Tips in Summer: गर्मियों में नवजात शिशु के बिस्तर का ध्यान रखें ।

गर्मियों में नवजात शिशु के बिस्तर का ध्यान (Newborn baby Care Tips in Summer) रखना भी बहुत जरुरी हैं। शिशु को गर्म गादी पर ना सुलाए कोशिश करें जो सूती कपडे से बानी हलकी गादी पर सुलाए जिससे नवजात शिशु को गर्माहट कम लगे।

बड़े बुजर्ग कहते हैं नवजात शिशु को ढक कर रखना चाहिए जिससे बाहर की हवा ना लगे परन्तु गर्मियों के दिनों में सूती या कॉटन का दुपट्टा ही ढक कर रखे जिससे हवा भी पास होती रहे और शिशु की स्किन तक कोई इन्फेक्शन भी पहुंच ना सके।

How to stop Breastfeeding in 2024

Newborn baby Care Tips in Summer: गर्मियों में गाड़ी में ना छोड़े।

गर्मियों के दिनों में बाहर गर्मी बहुत ज्यादा होती हैं इसीलिए कुछ लोग खुद तो बाहर निकाल जाते हैं परन्तु शिशु को गाड़ी में AC में छोड़ जाते है। नवजात शिशु को गाड़ी में अकेला बिलकुल नहीं छोड़ना चाहिए।

डॉक्टर का कहना हैं की जब तक बच्चा बोलना और चलना नहीं सिख जाता उसे कभी भी कही अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। गाड़ी में अकेला छोड़ना खतरनाक शाबित हो सकता हैं गाड़ी भी बहुत अधिक टेम्प्रेचर में बाहर कड़ी है आग लग सकती हैं , ब्लास्ट हो सकता है और भी कई परेशानिया कड़ी हो सकती हैं।

नवजात शिशु को अकेला छोड़ने की गलती भूल कर भी ना करें।

FAQ of Newborn baby Care Tips in Summer

FAQ of Newborn baby Care Tips in Summer : गर्मियों में नवजात शिशु की देखभाल से जुड़े सवाल

गर्मी के मौसम में नवजात शिशु को कितना पानी पिलाना चाहिए?

नहीं, गर्मी के मौसम में नवजात शिशु को ऊपर से पानी नहीं पिलाना चाहिए। बार बार स्तानपान करवाना चाहिए।

क्या शिशु को गर्मियों में लोशन या तेल लगाना चाहिए?

हां, नवजात शिशु की त्वचा को हल्का तेल या लोशन लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि वह हल्का और खुशबू रहित हो.

गर्मियों में diaper rash होने की संभावना ज्यादा होती है, इससे कैसे बचाव करें?

गर्मियों में बार-बार डायपर बदलें, गीले डायपर में शिशु को ज्यादा देर तक न रहने दें और हर बार डायपर बदलने के बाद diaper cream लगाएं। कोशिश करें की डायपर का उपयोग ना करें।

मुझे कब डॉक्टर को दिखाना चाहिए?

यदि आपके शिशु को तेज बुखार है, वह सुस्त हो या स्तनपान नहीं कर रहा हो, या उसके मल में बदलाव है तो अपने डॉक्टर को दिखाएं.

gyanaxis.com :- उम्मीद करते हैं इन गर्मियों में आप और आपके बच्चे सुरक्षित रहें (Newborn Baby Care Tips for Summers ) उन्हें कोई भी बीमारी न लगे। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। यदि आप और भी कोई हेल्थ आर्टिकल पड़ना चाहते हैं कमेंट में बताएं हम जल्द से जल्द आपकी डिमांड पर आर्टिकल ले कर आयगें।

यदि आपकी रूचि धर्म से जुडी कहानिया पड़ने पर है तो Click Here

धन्यवाद ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *