Diet Chart of prostate cancer patient प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों के लिए डाइट चार्ट,क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

By | 30 June 2023
Diet chart of prostate cancer patient

Check here Diet chart of prostate cancer patient, Prostate Cancer food list, prostate cancer me kya khana chahiye , prostate cancer main koun si sabji khana chahiye, lifestyle of prostate cancer patient, diet for prostate cancer stage 4,prostate cancer diet meal plan,prostate cancer eating plan, does diet affect prostate cancer, प्रोस्टेट में दूध पीना चाहिए या नहीं, प्रोस्टेट में कितना पानी पीना चाहिए।

Table of Contents

Diet Chart Of Prostate Cancer Patient प्रोटेस्ट कैंसर डाइट चार्ट

आज हम उन लोगो के बारे में बात करने जा रहे हैं जो प्रोटेस्ट कैंसर से ग्रषित हैं पुरुषों में प्रोटेस्ट कैंसर से पीड़ित होने की समस्या बढ़ती ही जा रही हैं। आज कल लोग खाने में मसाले वाला खाना, जंक फ़ूड ,अल्कोहल जैसे भोजन तथा पेय पदार्थ का सेवन जो करने लगे हैं। आज हम बात करेंगे प्रोटेस्ट कैंसर डाइट चार्ट, प्रोटेस्ट कैंसर मरीज़  आहार तालिका, प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज को क्या-क्या खाना चाहिए,प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए,प्रोटेस्ट कैंसर में कौन सी सब्जी खाना चाहिए, प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज के लिए जीवनशैली और भी बहुत कुछ जो प्रोटेस्ट कैंसर में व्यक्ति को एक बेहतर जीवन जीने में मदद करेगा। प्रोटेस्ट कैंसर पुरुषों में होने वाला आम कैंसर बन गया हैं। यह प्रोटेस्ट नामक ग्रंथि में होता हैं। प्रोटेस्ट ग्रंथि का काम स्पर्म बनाना होता हैं। प्रोटेस्ट कैंसर के पैदा होने का कारण कोशिकाओं का प्रोटेस्ट ग्रंथि में अनियंत्रित होना हैं। यह शुरुआती दिनों में प्रोटेस्ट ग्रंथि में होता हैं जैसे जैसे इसका आकार बढ़ता जाता हैं यह मूत्र मार्ग के आस पास फैलने लगता हैं। वैसे तो यहाँ कैंसर ज्यादा तेज़ी से नहीं बढ़ता लेकिंग इसे नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता।  

Prostate Cancer Meal Plan

Prostate Cancer Diet Planning is very important, Prostate Cancer treatment do his work but our diet will improve immunity and also help to recover from Prostate Cancer as soon as possible

प्रोटेस्ट कैंसर डाइट चार्ट इन हिंदी /Prostate Cancer Diet Plan/Prostate Cancer Patient Diet Chart in Hindi

जब भी किसी व्यक्ति को प्रोटेस्ट कैंसर होता हैं तो उसे एक चीज़ में हमेशा संकोच बना रहता हैं की उसे प्रोटेस्ट कैंसर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं क्युकी जब भीआस-पास वाले या रिलेटिव को पता चलता हैं तो वो अलग अलग तरह की रे देने लगते हैं की तुमको ये खाना चाहिए वो खाना चाहिए इसीलिए हम प्रोटेस्ट कैंसर के लिए आहार चार्ट (Prostate Cancer Diet Chart in Hindi) ले कर आये हैं। 

30 जून 2023 अपडेट :- प्रोस्टेट कैंसर का इलाज संभव हैं। यदि आप सही समय पर ध्यान दे ले तो। अभी गूगल भी हेल्थकेयर AI टूल्स ला रहा हैं। जो कई जानलेवा बीमारियों का इलाज करने में सहायक होगा।

प्रोटेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकने के लिए क्या खाएं?

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले घबराना नहीं चाहिए बस रोज के भोजन और जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव लाना जरूरी होती है। यदि आप इन सब पर ध्यान नहीं देंगे कैंसर को कंट्रोल में लाना बहुत मुश्किल हो सकता है। प्रोटेस्ट कैंसर एक ऐसे बीमारी हैं जो ज्यादा बढ़ने पर खतरनाक हो सकती हैं।  तथा व्यक्ति की जान भी जा सकती हैं। जैसे की पेशाब या स्पर्म में कोई परेशानी दिखे तुरंत डॉक्टर के पास जाये।  या यदि आपको पता चल गया हैं की प्रोटेस्ट कैंसर हो गया हैं तो इलाज एक अच्छे कैंसर इस्पेलिस्ट से करवाएं। प्रोटेस्ट कैंसर को ले कर कोई भी संकोच हो निचे दी लिंक से पड़े 

प्रोस्टेट कैंसर क्या होता है, लक्षण, उपचार 

प्रोटेस्ट कैंसर आहार तालिका /प्रोटेस्ट कैंसर में आहार/ Prostate Cancer food list

1) सबसे पहले सुबह उठकर जौं के दानो को रात में पानी के साथ भीगाकर रखे सुबह इस पानी को छानकर पिए । 

2) इसके एक घंटे ग्रीन टी या फिर हल्के मीठे 1-2 बिस्कुट खा सकते है।

3) नाश्ते को कभी भी स्किप ना करें इसीलिए हम कई ऑप्शन बता रहे हैं जिससे आप एक जैसा नाश्ता कर के बोर भी नहीं होगें।  

     1) एक कटोरी अंकुरित अनाज और इसके साथ बिना मलाई वाला दूध 

     2) 1-2 कटोरी फ्रूट्स ले सकते हैं  । 

     3) बिना तेल वाले दो परांठे (गेहू का नहीं होना चाहिए) और एक कप दही, 

     4) पालक का सुप ले सकते हो।

4) दोपहर के भोजन करने से पहले अंगूर, टमाटर, एक अनार खाएँ।

5) दोपहर के भोजन में एक छोटी कटोरी रागी के चावल,  दो रागी की रोटी, एक कटोरी दाल, एक कटोरी दही , एक कटोरी सब्जी तथा सलाद जरूर खाएँ। भोजन 4 घंटे पहले बना हुआ नहीं होना चाहिए। 

6) शाम का नास्ता भी उतना ही महत्वपूर्ण हैं जितना सुबह का शाम को आप ग्रीन टी के साथ रागी का बिस्किट ले सकते है।

7) रात के खाने में सिर्फ 2 रोटी और 1 कटोरी तक ही सब्जी खाये।  रात्रि भोजन 5-7 बजे से पहले कर लेना चाहिए। 

नोट :- 

  • भोजन 4 घंटे पहले बना हुआ नहीं होना चाहिए
  • सब्जी बिना मसाले वाली होना चाहिए, मिर्च मसाला नुकसान करता हैं। 
  • दूध या डेली प्रोडक्ट प्रोडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज को क्या-क्या खाना चाहिए (Foods to be Eaten in Prostate Cancer in Hindi)

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज को फल, सब्जी या कोई दूसरे खाद्द पदार्थ हमेशा सोच समझकर खाने की जरूर होती हैं । नहीं तो प्रोटेस्ट कैंसर ग्रंथि से भर फैलने लग सकता हैं, जो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। प्रोटेस्ट कैंसर  का जैसे ही पता चले तो मरीज को तुरंत आयुर्वेदिक या एलोपैथी डॉक्टर से सम्पर्क कर दवाई का सेवन कर शुरू देना चाहिए,

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों को कौन सा फल खाना चाहिए ?  

  1. अंगूर:- प्रोटेस्ट कैंसर के लिए अंगूर बहुत लाभदायक फल मन जाता है. काले अंगूर में कैंसर फाइटिंग के लिए एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को समाप्त करने में मददगार होते हैं, लाल अंगूर या काले अंगूर का 1 कप जूस रोज़ पीना चाहिए। 
  1. ब्लूबेरी:-  शोधकर्ता बताते हैं कि ब्लूबेरी न केवल कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करती है, बल्कि यह कैंसर के विकास को बढ़ावा देने वाली असामान्य कोशिका वृद्धि को भी कम करता है।

डॉ. फैंग आगे कहते हैं, “कैंसर कोशिकाएं खुद को फिर से तैयार करके मौत से बचती हैं।” “कोशिका प्रसार को कम करने के साथ-साथ, अर्क कैंसर कोशिकाओं को मरने के लिए भी प्रेरित करता है। इसलिए यह जन्म को रोकता है और कैंसर कोशिकाओं की मृत्यु को बढ़ावा देता है।”

  1. चेरी :- प्रोटेस्ट कैंसर के लिए  चेरी बहुत लाभदायक फल है. चेरी विटामिन सी एंड एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को समाप्त करने में मददगार होते हैं।
  2. तरबूज :- तरबूज में लाइकोपीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं, जिसे एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है. यह सेलुलर क्षति से सुरक्षा प्रदान करता है. टमाटर के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा लगभग 18 फीसदी कम हो जाता है।  
  1. अनार :- पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. अनार का जूस पीने से प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसा सिर्फ हर दिन 240 मिलीलीटर अनार का जूस (Pomegranate Juice) पीकर किया जा सकता है। 
  1. कीनू:- कीनू के  छिल्के में फ्लेवनोइड्स और नोबिलेटिन नामक तत्व पाया जाता हैं जिसमें कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता है। 

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों को कौन सी सब्जियाँ खाना चाहिए ? 

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों को विटामिन सी व एंटी ऑक्टीडेंट प्रॉपर्टी वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए।  जो कैंसर वाली असामान्य कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायक होती हैं यहाँ तक की प्रोटेस्ट कैंसर कोशिकाओं को पैदा होने से भी रोकती हैं। 

  • टमाटर 
  • पालक 
  • लौकी 
  • सोयाबीन 
  • गाजर 
  • ब्रोकली 

डायबिटीज के मरीज के लिए डाइट चार्ट

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज क्या क्या नहीं खाना चाहिए  (Food to be Avoided in Prostate Cancer in Hindi) 

प्रोटेस्ट कैंसर मरीजों के लिए खानपान में परहेज रखना बहुत ज़रुरी होता है। सही से परहेज और व्यायाम की सहायता से काफी हद तक प्रोटेस्ट कैंसर को नियंत्रित कर सकते हैं। आइये जानते हैं किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। 

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों को कौन कौन से फ़ल का सेवन नहीं करना चाहिए ?

केला 

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों को कौन कौन सी सब्जी नहीं खाना चाहिए ?

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों को बाहर की बनी किसी भी सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन घर की बानी सब्जियों में भी कुछ ऐसी सब्ज़ी हैं जिसका सेवन नहीं करना चाहिए। जैसे 

  • बैगन 
  • आलू 
  • बेसन 
  • शिमला मिर्ची 
  • पनीर 

प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज के लिए जीवनशैली क्या होना चाहिए ? (Lifestyle to Control Prostate Cancer in Hindi) 

प्रोटेस्ट कैंसर  या शुगर के मरीजों को खानपान के साथ-साथ जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करना जरुरी होता हैं । जीवनशैली पर ध्यान न देने पर शुगर की समस्या बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है। तो आप ये जानना चाहते होने की आखिर प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों को कैसी जीवनशैली को अपनाना चाहिए। 

1) सबसे पहले रोजाना सुबह उठ कर आधा घंटा आवश्य टहलें। 

2) प्रतिदिन सुबह और शाम को योग एवं प्राणायाम करें। 

3) तनावमुक्त या टेंशनमुक्त जीवन जीने की कोशिश करें। 

4) कृपया शराब, नाशयुक्त और धूम्रपान से परहेज करें। 

5) प्रोटेस्ट कैंसर से बचने के लिए आसन और योगा जरूर करें।  (Yoga for Prostate Cancer in Hindi) 

मधुमेह या प्रोटेस्ट कैंसर  को नियंत्रित में रखने के लिए आप ये कुछ योगासन करना चाहिए। Yoga for Prostate Cancer in Hindi

Yoga for Prostate Cancer/ प्रोटेस्ट कैंसर  के मरीज के लिए योगासन

  • धनुरासन (Dhanurasana)
  • जानुशीर्षासन (Janusirsasana)
  • बधा कोणासन (Baddha Konasan)
  • विरसाना (Virasana)

ग्रीन टी प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज़ के लिए कैसी होती हैं ?

ग्रीन टी प्रोटेस्ट कैंसर के मरीज़ (green tea for Prostate Cancer) के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

क्या प्रोटेस्ट कैंसर में दूध पी सकते हैं?

प्रोटेस्ट कैंसर में दूध नहीं पीना चाहिए। 

GyanAxis.com :- I hope this blog is very helpful for you and your family

2 thoughts on “Diet Chart of prostate cancer patient प्रोटेस्ट कैंसर के मरीजों के लिए डाइट चार्ट,क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

  1. Pingback: Winter Baby Care Tips :- सर्दियों में ऐसे रखे अपने बच्चे का ध्यान नहीं तो हो सकता है बीमार। - gyanaxis.com

  2. Pingback: Winter Toothache :- सर्दियों में दाँतों में दर्द की समस्या होने के कारण और घरेलु उपाय। - gyanaxis.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *