Winter Baby Care Tips :- सर्दियों में ऐसे रखे अपने बच्चे का ध्यान नहीं तो हो सकता है बीमार।

By | 8 January 2024
Winter Baby Care Tips To avoid diseases in winters

Winter Baby Care Tips, Winter Baby Care Tips To avoid diseases in winters, new baby born wintercare tips, bacche ki pahli sardi men kaise rakhe dhyan

सर्दियाँ शुरू हो गयी हैं ऐसे में यदि आप सर्दियों में बच्चे को बीमार होने से बचाने के लिए हम आपके लिए बेबी केयर टिप्स (Winter Baby Care Tips) लेकर आये हैं। यहाँ हम आपको कुछ ऐसी इंटरेस्टिंग Winter Baby Care Tips To avoid diseases in winters .

Winter Baby Care Tips To avoid diseases in winters

ठण्ड का मौसम शरू हो गया हैं और ठण्ड का मौसम सभी का पसंदीदा मौसम होता हैं लेकिन सर्दियाँ अपने साथ बहुत साडी मुसीबतें भी ले कर। सर्दियों में ठंडी हवाएं चलती हैं जिससे मौसम में कई इन्फेक्शन्स फैलते हैं। सर्दियों में सर्दी जुखाम बुखार तो जैसे आम हो जाता हैं लेकिन यदि निचे दी गयी Winter Care Tips शेयर की हैं जिससे आप इन सर्दियों का आनद भी ले सकेंगे और अपने बच्चो को सुरक्षित भी रख पाएगें।

1. Winter Baby Care Tips : गर्म कपडे लेयर में पहनाये।

बच्चे जब छोटे होते हैं हम सोचते हैं की हमसे ज्यादा उनको सर्दी लगती हैं इसीलिए हम सबसे बड़ी गलती यह कर जाते हैं की हम उन्हें एक डैम से भरी गर्म कपडे पहना देंगे है जिससे उनसे सर्द गर्म वाली समस्या हो जाती हैं।

सबसे अच्छी आदत यह होती हैं की आप सर्दियों में बच्चो को लेयर में कपडे पहनाये पहले कपडे फिर हल्का स्वेटर फिर जर्किन . ताकि जैसे ही ठण्ड काम हो आप जर्किन निकाल दे। इससे बच्चे को कोई तकलीफ ना हो।

2. Winter Baby Care Tips : सरसो के तेल की मालिश।

सर्दियों में ठण्ड की वजह से बच्चो की बॉडी में टेम्प्रेचर बहुत काम हो जाता हैं ऐसे में यदि नारियल तेल की मालिश की जाती हैं तो बॉडी में ठण्ड बाद सकती हैं जिससे बुखार , सर्दी खासी जैसी समस्या हो सकती हैं। इसीलिए सरसो के तेल की तासीर गर्म होती हैं इसीलिए विंटर्स में सरसो का तेल बेस्ट होता हैं।

हम सलाह देते हैं की आपको रोज सुबह शाम पाँव के तलवे तथा हाथो पर सरसों के तेल की मालिश करना चाहिए जिससे बाहर के इन्फेक्शन से बचा जा सकें।

How to stop Breastfeeding

3. Winter Baby Care Tips : बच्चोँ के हाइड्रेशन का ध्यान रखें।

सर्दियाँ जैसे ही शुरू होती हैं ठंडी हवाएं चलती हैं जो बॉडी की नमी समाप्त होने लगती हैं और स्किन ड्राई हो जाती हैं। ऐसे में बॉडी को हाइड्रेशन की आवश्यकता होती हैं। बच्चो में क्या बड़ो के लिए भी हाइड्रेशन आवश्यक होता हैं। कहा जाता हैं की सर्दियों में बच्चो की ग्रोथ दोगुनी हो जाती हैं ऐसे में हाइड्रेशन अति आवश्यक हो जाता हैं।

यदि बच्चा 6 month से काम है तो बच्चे को हाइड्रेशन के लिए हर 2 घंटे में दूध पिलायें। ठण्ड के मौसम में बच्चा बहुत देर तक सोया रहता हैं ऐसे में आपको उठा कर दूध पिलाना चाहिए।

6 माह से बड़े बच्चे को हाइड्रेशन के लिए बार बार पानी पिलाये। चुकी पानी ठंडा होता हैं इसीलिए बच्चे पानी पीना पसंद नहीं करते लेकिन आप पानी को हल्का सा कुनकुना कर के उन्हें पिलाये। हाइड्रेशन के लिए आप बच्चो को सूप पीला सकते हैं।

4. Winter Baby Care Tips : बच्चो के फ़ूड में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें।

ठण्ड शुरू होते ही भर का तापमान बाद जाता हैं और अपनी बॉडी का तापमान कम होता हैं ऐसे में हमें अपने तथा बच्चो के भोजन में ड्राई फ्रूट्स शामिल करना चाहिए। बादाम, अखरोट, खजूर, किशमिश और सूखे अंजीर का सेवन करते रहना चाहिए। 

ये डॉयफ्रुइट्स बच्चो की बॉडी का तापमान सही बना रहता हैं। और बच्चे की ग्रोथ में मदद करता हैं। यदि आपका बच्चा छह माह से छोटा हैं तो आप उन्हें घुटी दे सकते हैं जिसमे जायफल, बादाम, खरीक, हल्दी जैसे महत्वपूर्ण वस्तुएँ उपयोग में ली जाती हैं।

Diet Chart of prostate cancer patient

5. गर्म कपडे की सेक।

ऊपर दी गयी सारे नुस्खे अपनाने के बाद भी यदि सर्दी-खस्सी हो जाये तो आप गर्म कपडे की सेक दे इससे 100 % बच्चे को राहत मिल जायगी।

गर्म कपडे से सेक करने के लिए सबसे पहले तवा गैस पर रख के गर्म कीजिये फिर कपडा ले कर उसपे रख दे फिर जब कपडा गर्म हो जाये सेक करें।

नोट :

  • सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है की कपडा ज्यादा गर्म ना हो।
  • डायरेक्ट गर्म कपडा बॉडी के संपर्क में न आये

6. हरी सब्जियाँ तथा विटामिन C युक्त फलों का सेवन करें।

सर्दियों में हरी सब्जियां बहुत आती है जैसे मेथी, पालक, लौकी, पुदीना यह ग्रीन वेजिटेबल्स बहुत ही आती होती हैं बॉडी के लिए। हरी सब्जियों का सेवन आपके शरीर को सभी पोषक तत्व व विटामिन्स देती हैं जिससे बॉडी को ज्यादा ताकत मिलती हैं।

संक्रमण से लड़ने में पोषक तत्व बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। बच्चों को संतरे, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और ब्रोकली जैसे विटामिन C वाले सिट्रस फल खाने को दें. ये फल सर्दियों में होने वाले इन्फेक्शन्स जैसे सर्दी ,ख़ासी से बचते हैं। ये फल सब्जियाँ रोग प्रतिरोधक को बढ़ाता हैं जो इन बाहरी संक्रमणों से बचाने में मदद करता हैं। इनसे लड़ने की ताकत भी प्रदान करता हैं।

gyanaxis.com :- उम्मीद करते हैं इन सर्दियों में आप और आपके बच्चे सुरक्षित रहें उन्हें कोई भी बीमारी न लगे। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। यदि आप और भी कोई हेल्थ आर्टिकल पड़ना चाहते हैं कमेंट में बताएं हम जल्द से जल्द आपकी डिमांड पर आर्टिकल ले कर आयगें।

यदि आपकी रूचि धर्म से जुडी कहानिया पड़ने पर है तो Click Here

धन्यवाद ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *