डायबिटीज के मरीज के लिए डाइट चार्ट,शुगर के मरीज को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

By | April 25, 2022
Diabetes Diet Plan

Check here Diet chart of sugar patient, Diabetes food list, Sugar me kya khana chahiye , sugar main koun si sabji khana chahiye, lifestyle of sugar patient stay on this we will update on daily basis

डायबिटीज डाइट चार्ट

आज हम उन लोगो के बारे में बात करने जा रहे हैं जो डायबिटीज या कहे मधुमेह से ग्रषित हैं वैसे आज के समय में डायबिटीज से पीड़ित होना एक आम बात हो जाती हैंआज कल लोग खाने में मसाले वाला खाना, जंक फ़ूड ,अल्कोहल जैसे भोजन तथा पेय पदार्थ का सेवन जो करने लगे हैं। आज हम बात करेंगे डायबिटीज डाइट चार्ट, मधुमेह आहार तालिका, डायबिटीज के मरीज को क्या-क्या खाना चाहिए,डाइबटीज के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए,शुगर या मधुमेह में कौन सी सब्जी खाना चाहिए, शुगर के मरीज के लिए जीवनशैली और भी बहुत कुछ जो डायबिटीज में व्यक्ति को एक बेहतर जीवन जीने में मदद करेगा। जिस व्यक्ति के शरीर में लंबे समय तक रक्त में शर्करा का स्तर बड़ा हुआ रहता है। रक्त में शर्करा का स्तर उच्च रहने के कारण व्यक्ति को बार-बार पेशाब आने, ज्यादा प्यास लगने और ज्यादा और बार-बार भूख लगने की समस्या होने लगती है। मधुमेह के कारण पीड़ित व्यक्ति का अग्न्याशय (Pancreas) पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है। ऐसा यदि किसी व्यक्ति के शरीर में लम्बे समय तक रहा तो उसे अनेक तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

डायबिटीज डाइट चार्ट इन हिंदी /Diabetes Diet Plan/Sugar Patient Diet Chart in Hindi/

जब भी किसी व्यक्ति को शुगर या मधुमेह होता हैं तो उसे एक चीज़ में हमेशा संकोच बना रहता हैं की उसे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं क्युकी जब भीआस-पास वाले या रिलेटिव को पता चलता हैं तो वो अलग अलग तरह की रे देने लगते हैं की तुमको ये खाना चाहिए वो खाना चाहिए इसीलिए हम मधुमेह के लिए आहार चार्ट (Diabetes Diet Chart in Hindi) ले कर आये हैं। 

शुगर कम करने के लिए क्या खाएं?

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले घबरा नहीं चाहिए बस रोज के भोजन और जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव लाना जरूरी होती है। यदि आप इन सब  पर ध्यान नहीं देंगे शुगर को कंट्रोल में लाना बहुत मुश्किल हो सकता है। डायबिटीज या कहे मधुमेह में एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर होता है। इससे हम जो भी ग्रहण करते है वो ग्लूकोज में तब्दील हो कर खून के द्वारा पूरे शरीर में फैल जाता है। और फिर इंसूलिन हॉर्मोन, ग्लूकोज की मात्रा में बदलता है। डायबिटीज या मधूमेह होने पर शरीर में सही मात्रा में इंसूलिन नहीं बन पाता हैं या फिर कहे शरीर सही से इंसूलिन का इस्तेमाल करने में असमर्थ होता हैं।

जानिए 11 ऐसे डाइट टिप्स, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होगी।

मधुमेह आहार तालिका /डायबिटीज में आहार/diet plan high blood sugar or Diabetes food list

1) सबसे पहले सुबह उठकर जौं के दानो को रात में पानी के साथ भीगाकर रखे सुबह इस पानी को छानकर पिए या 1 गिलास पानी में आधा चम्मच मेथी पाउडर डालकर पीना चहिए। 

2) इसके एक घंटे आप शुगर फ्री चाय या फिर हल्के मीठे 1-2 बिस्कुट खा सकते है।

3) नाश्ते को कभी भी स्किप ना करें इसीलिए हम कई ऑप्शन बता रहे हैं जिससे आप एक जैसा नाश्ता कर के बोर भी नहीं होगें।  

     1) एक कटोरी अंकुरित अनाज और इसके साथ बिना मलाई वाला दूध 

     2) 1-2 कटोरी ब्राउन ब्रेड और दलिया । 

     3) बिना तेल  वाले दो परांठे और एक कप दही, 

     4) गेहूँ के फ्लेक्स और बिना मलाई वाला दूध।

4) दोपहर के भोजन करने से पहले एक सेब, अमरुद, पपीता या संतरा खाएँ।

5) दोपहर के भोजन में एक छोटी कटोरी चावल,  दो रोटी, एक कटोरी दाल, एक कटोरी दही , एक कटोरी सब्जी तथा सलाद जरूर खाएँ।

6) शाम का नास्ता भी उतना ही महत्वपूर्ण हैं जितना सुबह का शाम को आप बिना चीनी वाली के ग्रीन टी और शुगर फ्री बिस्कुट या बेक्ड स्नैक्स ले सकते है।

रात के खाने में सिर्फ 2 रोटी और 1 कटोरी तक ही सब्जी खाये।  

7) हल्दी वाला दूध तो सबके लिए अच्छा होता हैं लेकिन डाइबिटीस मरीज को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी डालकर जरूर पिएँ।

https://youtu.be/Y57Nv13MPPI

डायबिटीज के मरीज को क्या-क्या खाना चाहिए (Foods to be Eaten in Diabetes in Hindi)  

डायबिटीज के मरीज को फल, सब्जी या कोई दूसरे खाद्द पदार्थ हमेशा सोच समझकर खाने की जरूर होती हैं । नहीं तो मधुमेह व शुगर के मरीज का शुगर लेवल हाई हो जायेगा, जो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। डायबिटीज या शुगर का जैसे ही पता चले तो मरीज को तुरंत आयुर्वेदिक या एलोपैथी डॉक्टर से सम्पर्क कर दवाई का सेवन कर शुरू देना चाहिए,

मधुमेह या डाइबिटीज के मरीजों को क्या-क्या खाना चाहिए? / डाइबटीज के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए ?  

1) केला:- डाइबिटीज के मरीज को केला खाना चाहिए लेकिन एक केला पूरा न खाकर एक बार में आधे केले का सेवन करें। कियुकी केले में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो डायबिटीज के रोगी के लिए अच्छा होता हैं। 

2) सेब:- डायबिटीज या मधुमेह के रोगी को हर दिन आधे से एक सेब जरूर खाना चाहिए। सेब में एन्टीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है और पाचन क्रिया को अच्छा बनाने में मदद करता है।

3) अमरुद या जाम :- अमरुद डायबिटीज या मधुमेह के रोगी के लिए बहुत फायदेमन्द होता है। अमरुद में डायटरी फाइबर (Dietary Fibre), विटामिन सी तथा विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें शर्करा या स्टार्च अल्प मात्रा में पाया जाता है।

4) नाशपती:- नाशपती का फल हर किसी को बहुत पसंद आता हैं कियुकी इसमें विटामिन और डायटरी फाइबर अच्छी मात्रा में  होता है। यह डायबिटीज और शुगर के रोगी भी इसका सेवन कर सकते है।

5) आड़ू (Peach):- नाशपाती में बहुत जरुरी पोषक तत्व पाये है नाशपाती में अल्प मात्रा में शर्करा पाया जाता है, अत: इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है इसलिए डायबिटीज या मधुमेह के रोगी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

6) जामुन:- जामुन का फल डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

25-April-2022 Update:- Candidates who suffer Diabetes Disease, Should follow the Food Instructions , Lifestyle and more tips stay on this page, we are continuously update check regularly 

डायबिटीज या शुगर के मरीज क्या क्या नहीं खाना चाहिए  (Food to be Avoided in Diabetes in Hindi) 

डायबिटीज या शुगर के मरीजों के लिए खानपान में परहेज रखना बहुत ज़रुरी होता है। सही से परहेज और व्यायाम की सहायता से काफी हद तक शुगर या डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं। आइये जानते हैं किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। 

डायबिटीज या शुगर के मरीज को कौन कौन से फ़ल का सेवन नहीं करना चाहिए ?

कई फलों में शर्करा की बहुत अधिक मात्रा होती हैं जो शुगर या डायबिटीज के रोगियों को बिलकुल नहीं खाना चाहिए। यदि वो इसका सेवन कर लेते हैं तो शुगर स्तर बढ़ जाता हैं इसीलिए डायबिटीज या शुगर के मरीज को सूखे मेवे, अंगूर, अनानास, केला,चेरी ।

1) अंगूर:- आप सोच रहे होंगे एक छोटे से अंगूर को खाने से क्या होगा लेकिन एक छोटे अंगूर में भी लगभग एक ग्राम कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है। इसलिए डायबिटीज या शुगर के रोगी को इसका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

2) चेरी:- चेरी खाना सबको बहुत पसंद होता हैं लेकिन एक चेरी में लगभग एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है डायबिटीज या शुगर के रोगी को इसका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

3) पके हुआ अनानास :- पके हुए अनानास में शर्करा या कहे स्टार्च उच्च स्तर में पाया जाता है इसलिए यह पका हुआ अनानास डायबिटीज या शुगर के रोगियों  को बिलकुल नहीं खाना चाहिए।

4) आम :- एक आम में लगभग 20 -30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है। यह रोगी के रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ा देता है। इसलिए आम के सेवन से डायबटीज के रोगी को परहेज करना चाहिए । 

5) सूखे मेवा :- सूखे में खासकर चॉकलेट युक्त सूखे मेवों, किशमिश या बाजार में उपलब्ध शुगर युक्त मेवे का सेवन नहीं करना चाहिए। मीठे फलों के जूस का सेवन भी बिल्कुल ना करें। जब तक रोगी के शरीर में हाइपरग्लाइसीमिया की स्थिति न बन जाये तब तक डायबिटीज के रोगी को जूस बिल्कुल नहीं लेना चाहिए। 

डायबिटीज में ध्यान रखने वाली बातें (Points to be remembered in Diabetes in Hindi)

1) इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप मधुमेह या शुगर के मरीज हैं तो 2-3 घंटे के अंतराल में भोजन करें, क्योंकि एक साथ बहुत सारा खाना खाने से खून में शुगर का स्तर बढ़ता है। दिनभर के भोजन को चार से पांच हिस्सों में बाँट लें तथा हर बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएँ। 

2) मधुमेह शुगर के रोगी के भोजन में ज्यादा फाइबर की मात्रा होना चाहिए। जैसे- छिलके सहित बनी हुई गेहूँ रोटी, oats या जई इत्यादि। कार्बोहाइड्रेट से खून के प्रवाह में धीरे-धीरे मिल जाता है।

3) डाइबिटीज के मरीज को सिर्फ गेहू की रोटी की जगह चोकर सहित बने आटे का प्रयोग करना चाहिए। गेहूँ और जौ को बराबर की मात्रा में लेकर आधी मात्रा में चने के साथ पीस लें और इसका सेवन करें।

Home Remedies For Hemorrhoids 

शुगर या मधुमेह में कौन सी सब्जी खाना चाहिए?

शुगर या डायबिटीज के मरीज को कौन कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए? 

सब्जियों में करेला, मेथी, तुरई, शलगम,  बैंगन,  मूली, चौलाई, टिंडा,परवल, लौकी,पालक, टमाटर, फूलगोभी,सहजन, बोकली,  बंदगोभी,सोयाबीन की बड़ी,  काला चना, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, बीन्स, शिमला मिर्च,  भोजन में शामिल करें। या इनसे बने हुए सूप का भी सेवन कर सकते हैं ।

शुगर या डायबिटीज के मरीज को यदि कमजोरी महसूस हो तो उसे दूर करने के लिए मूंगफली के दाने, कच्चा नारियल, अखरोट, दही, काजू, छाछ इस बगोल और सोयाबीन इत्यादि का सेवन कर सकते हैं ।

रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए 25 ग्राम अलसी को पीसकर उसे आँटे में गूथकर रोटी बना कर खाये । 

डायबिटीज के रोगी के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटिऑक्सिडेंट व्यक्ति को स्वस्थ बनाते है। काली चाय और ग्रीन टी दोनों में ही दूध और चीनी नहीं होना चाहिए।

डायबिटीज या शुगर के मरीज के लिए जीवनशैली क्या होना चाहिए ? (Lifestyle to Control Diabetes in Hindi) 

डायबिटीज या शुगर के मरीजों को खानपान के साथ-साथ जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करना जरुरी होता हैं । जीवनशैली पर ध्यान न देने पर शुगर की समस्या बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है। तो आप ये जानना चाहते होने की आखिर शुगर या डाइबिटीज के मरीजों को कैसी जीवनशैली को अपनाना चाहिए। 

1) सबसे पहले रोजाना सुबह उठ कर आधा घंटा आवश्य टहलें। 

2) प्रतिदिन सुबह और शाम को योग एवं प्राणायाम करें। 

3) तनावमुक्त या टेंशनमुक्त जीवन जीने की कोशिश करें। 

4) कृपया शराब, नाशयुक्त और धूम्रपान से परहेज करें। 

5) मधुमेह (डायबिटीज) से बचने के लिए आसन और योगा जरूर करें।  (Yoga for diabetes in Hindi) 

मधुमेह या डायबिटीज को नियंत्रित में रखने के लिए आप ये कुछ योगासन करना चाहिए। Yoga for diabetes in Hindi

Yoga for diabetes/ डायबिटीज के मरीज के लिए योगासन

1) सर्वांगासन 

2) उत्तानपादासन

3) हलासन

4) नौकासन

5) सेतुबन्धासन

6) मत्स्यासन

ग्रीन टी डाइबिटीज के मरीज़ के लिए कैसी होती हैं ?

ग्रीन टी डाइबिटीज के मरीज़ (green tea for Diabetes) के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं? / Rice is good or bad for diabetic patients?

मधुमेह या शुगर में चावल खाना अच्छा नहीं माना जाता हैं लेकिन चावल की थोड़ी मात्रा ली जा सकती हैं।

शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं ?

वैसे आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) की मात्रा 20 पाई जाती हैं दूसरे कार्बोहाइड्रेट्स से तुलना करें तो ये मीडियम से हाई होता है। डायबिटिक या मधुमेह के मरीजों को अपने शुगर को नियंत्रित रखने के लिए लो लेवल GI डाइट को फॉलो करना चाहिए जो 17 से 19 के बीच होना चाहिए। लेकिन थोड़ी मात्रा में शुगर में आलू लिए जा सकते हैं।

शुगर या मधुमेह के रोगी को कौन सी दाल का सेवन करना चाहिए ?

शुगर या मधुमेह रोगियों को अपने भोजन में छिलके युक्त किसी भी दाल का सेवन किया जा सकता हैं लेकिन उड़द की दाल का इस्‍तेमाल फायदमंद होता हैं ।

क्या शुगर में दूध पी सकते हैं?

शुगर या मधुमेह में दूध पि सकते हैं लेकिन बिना मलाई या फेट वाला पीना चाहिए।

शुगर में प्याज खाना चाहिए कि नहीं?

शुगर या मधुमेह के रोगियों को कार्ब को भोजन में शामिल करने को कहा जाता हैं और प्याज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम पायी जाती है. नियमित रूप से  प्याज का सेवन शुगर या डाइबटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होती हैं।

शुगर में दही खाना चाहिए या नहीं?

हाँ शुगर या डाइबिटीज के मरीज को दही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ये पाचन क्रिया को अच्छी बनाये रखता हैं।

GyanAxis.com :- I hope this blog is very helpful for you and your family.

Leave a Reply