Winter Toothache :- सर्दियों में दाँतों में दर्द की समस्या होने के कारण और घरेलु उपाय।

By | 12 January 2024
Winter Toothache

Winter toothache, pencil chabane se daton me hone wali bimari, causes of toothache in winters, daton me hone wali samasya in winters, sardiyon me daton me dard kyu hota hain, reason of toothache during winters

Winter Toothache

सर्दीयां शुरू हो गयी है। ऐसे में शरीर की तरह दांतों, बालों, चेहरे से जुड़ी भी परेशानियां शुरू हो चुकी हैं। यदि आपकी या आपके बच्चो की काम करते समय या study करते समय पेंसिल चबाने या चूसने की आदत हैं तो वो दातों की बहुत बड़ी समस्या को जन्म दे सकती हैं। आइये उसकी बात करते हैं

ठंड के मौसम में या उन लोगों में जो पेंसिल को चबाते हैं उनमे दांत में दर्द होने की परेशानी देखी जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण है दांतों में संवेदनशीलता (Sensitivity) का बढ़ जाना होता हैं। यह ज्यादा गर्म या ठंडा खाने पर दांतों में होने वाले दर्द को टूथ सेंसिटिविटी (Tooth Sensitivity) या डेंटल हाइपरसेंसिटिविटी (Dental Sensitivity) कहा जाता है।

चाय-कॉफी पीने पर यह समस्या आमतौर पर देखी गई है. इसका सबसे बड़ा कारण होता है दांतों की पकड़ कमजोर हो जाना. अगर ठंड के मौसम में इसकी सही देखभाल ना की जाए तो यह समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. तो चलिए जानते हैं। सेंसिटिविटी (Tooth Sensitivity Reasons) के कारण और इलाज के बारे में-

Winter Toothache Reasons ठंड में दांत में दर्द का कारण-

  1. ठंड में दांतों में दर्द का सबसे बड़ा कारण है सिगरेट, तंबाकू व अन्य नशीले पदार्थों का लगातार सेवन. यह दांतों के मसूड़ों को कमजोर और सवेदनशील बना है।
  2. बहुत से लोगों को पेंसिल से काम करते वक्त पेंसिल चबाने का भी शौक होता है. ऐसे में यह दांतों को कमजोर करके उनके दर्द का सबसे बड़ा कारण होता है।
  3. जिन लोगों को सुपारी खाने की आदत होती है उन्हें दांतों में दर्द की समस्या हो सकती है. बता दें कि सुपारी खाने से दांत घिस जाते हैं और इस तरह यह सेंसिटिविटी हो जाते हैं.

Diet Chart of prostate cancer patient

अब बात करते हैं की पेंसिल , सुपारी खाना या किसी नशीले से दांतों को स्वस्थ कैसे करें –

  • हर 6 महीने पर दांतों की जांच अच्छे डेंटिस्ट से जरूर करवाएं। इससे दांतों में हो रही परेशानी या कैविटी का पता चल समय पर लगेगा और दर्द की परेशानी जड़ से दूर होगी।
  • दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिटकरी का पावडर पानी में घोल कर कुल्ले करें। यह दांतों के दर्द से तुरंत राहत देने में मदद करता है.
  • दांतों के लिए नीम के पत्तों का सेवन या आप नीम के दातुन कर सकते हैं। यह दर्द तथा दांतों पर होने वाली समस्या को दूर करने में मदद करता है।
  • सेंसिटिव दांतों स्पेशल टूथपेस्ट (Sensitivity Toothpaste) का उपयोग करें. यह दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा। कोशिश करें अच्छे डेंटिस्ट की सलाह से ही ले।
  • Hard टूथ ब्रश आपके दांतों को कमजोर और मसूड़ें चील सकता है इसीलिए सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें।

डायबिटीज के मरीज के लिए डाइट चार्ट

GyanAxis.com:- उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इस आर्टिकल में हमने सर्दियों में होने वाली दातों की समस्याओं के बारे में बात की हैं। जो बहुत जरुरी है कियुकी आज कल की लाइफ में हम ऐसी जीवनशैली फॉलो कर रहे है जिसमे हेल्थ से जुडी समस्याएँ पैसा होना आम बात हैं इसीलिए आशा हैं की हमारे दातों से जुडी समस्यां के समाधान पसंद आये होंगे।

ज्ञान एक्सिस पर आपको धर्म, त्यौहार, ब्यूटी ,हेल्थ, टेक्नोलॉजी, सिलेबस, परिणाम तथा सरकारी नौकरी से जुडी जानकारी मिलती है इसीलिए ज्ञानसिस के साथ बने रहें।

धर्म से जुडी जानकारी के लिए हमारी धर्मकहानी वेबसाइट विजिट करें।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *