Dev Uthani Ekadashi 2024 Upay : देव उठनी ग्यारस कब, प्रदीप मिश्रा उपाय से पाये जीवन में सुख, शांति समृद्धि

By | 13 December 2023
Devuthni ekadashi pradeep mishra upay

Dev Uthani Ekadashi 2024, Dev Uthani Ekadashi 2024 Date, Dev Uthani Gyaras Pradeep Mishra Upay, Dev Uthani Gyaras Pradeep Mishra Upay for marrige, Dev Uthani Gyaras Pradeep Mishra Upay for business

Importance of Dev Uthani Ekadashi 2024 क्या हैं देव उठनी एकादशी का महत्त्व

देव उठनी एकादशी का हिन्दू शास्त्रों में विशेष महत्त्व होता हैं कियुकी इस दिन भगवन विष्णु चर्तुरमास में शयन करने के बाद उठते हैं। देव उठनी एकादशी से सभी मंगल कार्य प्रारम्भ हो जाते हैं जैसे विवाह, गृह प्रवेश।

देवशयनी एकादशी तिथि से भगवान श्रीहरि क्षीरसागर में विश्राम करने चले जाते हैं। यही कारण है कि इस तिथि से सभी मांगलिक कार्य भी बंद हो जाते हैं।

Dev Uthani Gyaras Muhurat देवउठनी एकादशी मुहूर्त

एकादशी तिथि का प्रारम्भ 12 नवम्बर 2024 को दोपहर 01 बजकर 33 मिनट पर होगा और इसका समापन 12 नवम्बर को सुबह 11 बजकर 31 मिनट पर होगा। ऐसे में एकादशी व्रत 12 नवम्बर को किया जाएगा।

Dev Uthani Gyaras Pradeep Mishra Upay

सीहोर वाले गुरुदेव प्रदीप मिश्रा एक महान कथा वाचक हैं और वे धार्मिक ग्रंथो से ढूंढ कर उपाय लाते हैं जो आपके जीवन में आने वाली मुसीबतो , परेशानियाँ को दूर करने में मदद करते हैं। श्री प्रदीप मिश्रा कहते हैं की जीवन में तो सभी को दुःख मिलता हैं मनुष्यों तो मनुष्य भगवान भी जब धरती पर आये तो उनके जीवन में भी दुःख थे।

Pashupatinath Vrat Vidhi

Dev Uthani Ekadashi Upay घर में विवाद दूर करने के लिए प्रदीप मिश्रा उपाय

कार्तिक महीने में दो वस्त्रो का महत्त्व होता हैं एक लाल वस्त्र और पीला वस्त्र। देव उठनी एकादशी के दिन सभी माताएं तुलसी माता की पूजा करती हैं। ऐसे में यदि वह लाल वस्त्र तुलसी जी पर चढ़ा कर अपने घर में रख लेती हैं तो घर में हो रही कलह,लड़ाई झगडे या अपशब्दों का उपयोग।

Dev Uthani Ekadashi Upay For Pregnancy गर्भ धारण के लिए देव उठानी ग्यारस प्रदीप मिश्रा उपाय

कार्तिक महीने में दो वस्त्रो का महत्त्व होता हैं एक लाल वस्त्र और पीला वस्त्र। देव उठनी एकादशी के दिन सभी माताएं तुलसी माता की पूजा करती हैं। ऐसे में यदि वह पीला वस्त्र तुलसी जी पर चढ़ा कर जिस महिला का गर्भ ना ठहर रहा हो बार बार मिसकैरेज हो रहा हों यदि अपने कमरे में रख लेती हैं। तो गर्भ ठहर जायगा।

Pradeep Mishra Upay For Sugar

Dev Uthani Ekadashi Upay For Business परिवार में उन्नति, सुख, समृद्धि के लिए देवउठनी एकादशी उपाय

जब भगवान चातुर्मास शयन कर के उठते है तो उनका पहला पाव कुबेर भंडारी के हाथ में होता हैं। और दूसरा चरण माता लक्ष्मी के हाथ में होता हैं। व्यापार में यदि कोई परेशानी चल रही हो रही हो तो सिर्फ एक सिक्का जब रात्रि के समय जब पूजन हो रही हो उस सिक्के के ऊपर तुलसी जी और शालिग्राम भगवान को वर्जित करें। सुबह जब भ्रम मुहूर्त में जब आप भगवान को उठाये वो सिक्का को अपने पल्ले में हल्दी की गाठ के साथ में रख ले फिर अपने व्यापर में रख दे इससे आपको कुबेर और लक्ष्मी जी का आशीर्वाद मिलता हैं और परिवार में उन्नति, सुख, समृद्धि आती हैं।

Dev Uthani Ekadashi Upay for Marriage लड़का या लड़की का विवाह नहीं हो रहा तो करें देव उठनी एकादशी प्रदीप मिश्रा उपाय

लड़का या लड़की का विवाह नहीं हो रहा ऐसे में प्रदीप मिश्रा सीहोर वाले ने एक उपाय बताया हैं गुरूजी ने दवा किया हैं की इस उपाय को करने से 3 महीने के अंदर अंदर ही शादी की खबर आ जाएगी और विवाहिक जीवन प्रारम्भ हो जायगा

इस उपाय के लिए आपको चार दिशाओ का ध्यान करना होगा पूरब , पश्चिम, उतर और दक्षिण अपनी हथेली में एक आटे का दीपक घी भर कर रखे दीपक चार मुँह वाला हो ताकि उसमें चार बतियाँ लग सकें। अब दीपक में पिले चावल दाल दे (चावल हल्दी से पिले करें ) ये दीपक जिस लड़की या लड़का जिसकी शादी नहीं हो रही हो उसी के हाथ में रखना हैं। अब जहा भगवान शालिग्राम और तुलसी की पूजा हो रही हो वहा भगवान विष्णु और महादेव का नाम ले कर उस दिए को रखें उस जगह उस लड़का या लड़की को हल्दी का तिलक और उसके हाथ में थोड़ी सी हल्दी लगा दीजिये।

GyanAxis.com :- उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आशा करते हैं Dev Uthani Ekadashi प्रदीप मिश्रा उपाय आपके जीवन में सुख , समृद्धि और शांति लाने में मदद करेंगे।

धर्म से जुडी और जानकारी के लिए जुड़े रहिये धर्मकहानी से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *