Home Shifting Tips 2024 : घर शिफ्टिंग को बनाये Cost Free और Stress Free

By | 3 May 2024
Home Shifting Tips hindi

Home Shifting Tips : House Shifting & Home Shifting Tips यदि आप जान लेते हैं तो घर को एक स्थान से दूसरे स्थान शिफ्ट करना बहुत ही आसान हो जाता हैं। होम शिफ्टिंग बहुत ही टेंशन देने वाला कार्य होता हैं परन्तु आज कल पैकर्स और मूवर्स सर्विस ने यह काम बहुत आसान कर दिया हैं।

होम शिफ्टिंग यदि एक शहर में हो या दूसरे शहर में हमारी टॉप होम शिफ्टिंग टिप्स ( Top Home Shifting Tips) की मदद से आप पैकर्स और मोवेर्स की हेल्प से बिना किसी हानि के अपने मकान को शिफ्ट कर सकते हैं। यदि आप शिफ्टिंग से पहले ही इन टिप्स को जान ले ताकि आपकी शिफ्टिंग थकाऊ और तनावपूर्ण ना बने।

Top Home Shifting Tips make house shifting stressful free

जब भी होम शिफ्टिंग करने से पहले से प्लानिंग कर ले चुकी अपने नया घर लिए है ऐसे में एक्स्ट्रा खर्चे होते हैं जिससे शिफ़्टीन का बजट बनाना जरुरी हो जाता हैं। आइये जानते हैं घर शिफ्टिंग से पहले क्या तैयारी करना जरुरी हैं। Top tips to ease your home shifting read carefully

Home Shifting Tips Before shifting : घर शिफ्ट करने से पहने कर ले ये महत्वपूर्ण तैयारी

House Shifting Preparation Start 2 -3 Months : पहले करे शिफ्टिंग की डेट या वीक फिक्स

जब भी आप घर शिफ्ट करने की सोच रहे हैं पहले से ही डेट या वीक या मंथ फिक्स कर ले ताकि प्लानिंग करने में आसानी हो। घर शिफ्टिंग करना बहुत बड़ा टास्क हैं ऐसे में प्लानिंग करने की विशेष आवश्यक होता हैं।

Budget Planning : बजट प्लानिंग करें

नए घर या किराये के घर में जब भी प्रवेश करते हैं उसके साथ साथ कुछ खर्च भी आते है जैसे इलेक्ट्रिक आइटम्स लगाना यदि पिने का पानी ना हो तो RO, पैकर्स और मूवर , परिवहन लागत, बीमा, और नए आवास जमा राशि इसीलिए बजट प्लानिंग बहुत जरुरी हैं।

बजट प्लानिंग करते समय कोशिश करें की नोटपैड पर लिख ले और जो भी कार्य हो जाये टिक लगा दे जिससे कार्य करने में आसानी हो। उम्मीद करते है ये हमारी Home Shifting Tips आपकी आपके लिए मददगार शाबित हो रही होगी।

छंटाई और दान करें (Best Home Shifting Tips Sort and Donate)

घर की सभी चीज़ो को देख कर छंटाई कर ले की कौन सी वस्तु काम की हैं और कौन सी नहीं। जो भी वास्तु काम की ना हो उसे दान कर दे जिससे आपको भी शिफ्टिंग में कम सामान ले जाना पड़े और जरुरत मंदों को भी सामान मिल जाए।

Celebrating Workers Day for Backbone of Society


सर्च बेस्ट पैकर्स और मूवर्स ( Home Shifting Tips : Choose Best Packers and Movers Service)

आज कल सभी पैकर्स और मूवर्स सर्विस लेना पसंद करते हैं और लेना भी चाहिए कियुकी जब हम सर्विस ले लेते है तो पेकिंग और मूविंग आसान हो जाता हैं। बेस्ट पैकर्स और मूवर्स चुनना भी कोई आसान काम नहीं होता हैं कियुकी बहुत सारी कंपनी मार्किट में हैं। सभी के प्राइस , पैकिंग मटेरियल अलग-अलग उपयोग करते हैं।

हमें सभी जांच पड़ताल कर लेना चाहिए।जिससे आपके किसी भी सामान का नुकसान न हो।

Home Shifting Tips For Packing and Preparation

जब हम पैकर्स और मूवर्स सर्विस हायर करते हैं करते हैं तब हमें ज्यादा टेंशन नहीं होती लेकिन जब हम पैकर्स एंड मूवर्स सर्विस नहीं लेते हैं तब हमें हर बात का ध्यान रखना होता हैं व्ही हमने निचे कुछ मुख्य बिंदुओं (Home Shifting Tips For Packing) के रूप में शेयर की हैं

उच्च-क्वालिटी पैकिंग सामग्री का उपयोग करें (Use High-Quality Packing Materials):

पैकेजिंग मटेरियल शिफ्टिंग में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। जब भी आप पैकजिंग मटेरियल का चुनाव करें हमेशा मजबूत डिब्बों, पैकिंग टेप, गद्देदार सामग्री और बबल रैप का उपयोग करें जिससे आपकी किसी भी सामग्री को नुकसान न हो। एक विशेष बात यदि आप खुद से पैकिंग कर रहे तो नमी का विशेष ध्यान रखे। नमी से बिलकुल बचा कर रखे।

यदि आप पैकर्स और मूवर्स बुक कर रहे हैं तब भी आपको कंपनी के मटेरियल की जाँच जरूर कर ले उसके बाद ही पैकिंग के लिए बुलाए कियुकी कभी कभी वे Reuse मटेरियल का भी उपयोग करते हैं ।

सब कुछ लेबल करें (Label Everything before Shifting)

पैकिंग करते समय ध्यान रखे की स्पष्ट रूप से प्रत्येक बॉक्स को लिख दे, जिसमें कमरे का नाम और सामग्री शामिल हो। ताकि जब आप अनपैकिंग प्रक्रिया को बहुत तेज कर देगा।

जब पैकर्स और मूवर्स बुक करते हैं वे अलग-अलग बॉक्स बनाते हैं परन्तु आपको भी ध्यान रखना हैं यदि वे सब कुछ संक्षित में लिखे तो आपको पुरे विवरण के साथ लिख लेना चाहिए या उन्ही से लिखवा लेना चाहिए जिससे आपको आसानी हो।

आवश्यक वस्तुओं को अलग रखें (Set Aside Essentials)

यदि आपके यहाँ बुजुर्ग है या किसी व्यक्ति को रोज किसी मेडिसिन की आवश्यकता रहती हैं। तो उन्हें एक अलग पाउच में रखे। जो भी आपकी और परिवार के सदस्यों की आवश्यक वस्तुओं (कपड़े, दवाइयां, टॉयलेटरीज़) को एक अलग बैग में पैक करें ताकि आप आसानी से खोज सके और समय पर दे सकते।

House Shifting या कहे जब घर शिफ्टिंग करते हैं कार्य बहुत होते हैं ऐसे में हमारी आवश्यक वस्तुएँ साथ होती हैं तो आसान हो जाती हैं। यदि आप पैकर्स और मूवर्स बुक भी यदि बुक कर रहे हैं तब भी आपकी आवश्यक वस्तुएँ आपके साथ ही होना चाहिए।

दस्तावेजों को सुरक्षित रखें (Secure Important Documents):

आपके और आपके परिवार के सभी सदस्योँ के महत्वपूर्ण दस्तावेज पासपोर्ट, आधार कार्ड, बैंक दस्तावेज और अन्य दस्तावेजों को एक अलग फ़ाइल में रखें और इसे अपने साथ ले जाएं। जिससे बाद में कोई परेशानी ना हो।

यदि आपके पास लैपटॉप हो तो वो भी अपने साथ सुरक्षित रखे। घर के सभी सदस्यों को अपनी अलग अलग ज़िम्मेदारी बाट दे जिससे किसी को भी कोई confusion न हो।

इलेक्ट्रॉनिक्स को सावधानी से पैक करें (Pack Electronics Carefully)

इलेक्ट्रॉनिक्स सामग्री को अच्छे से पैकेजिंग करें सभी स्क्रू लेबल कर के एक अलग पाउच में लेबल कर के रख ले जिससे जब वापस अनपैक करते समय परेशानी ना हो।

इलेट्रॉनिक सामग्री हमेशा गद्देदार सामग्री तथा डबल रेप कर के करें ताकि कोई भी स्क्रेच ना आएं और सुरक्षित पहुंच जाएँ। जब पैकर्स और मूवर्स कंपनी के वर्कर्स जब इलेक्ट्रिक सामग्री पैक करें तो आप विशेष ध्यान दे की सभी सही से रख रहें है या नहीं।

उपयोगिताओं को डिस्कनेक्ट करें और स्थानांतरण सूचित करें (Disconnect Utilities and Inform Shifting):

स्थानांतरण तिथि से पहले बिजली, पानी, गैस. इंटरनेट और अन्य उपयोगिताओं को डिस्कनेक्ट करने की व्यवस्था पहले ही कर ले । अपने मकान मालिक और नई जगह के मकान मालिक को स्थानांतरण के बारे में सूचित करें ताकि कोई परेशानी ना हो।

यदि आप नए घर में जा रहे है तो पहले ही पिने के पानी , इलेक्ट्रिसिटी की व्यवस्था कर ले।

परिवहन और स्थानांतरण (Transportation and Moving)

परिवहन और स्थानांतरण (Transportation and Moving) करने से पहले ही जर्नी का मुआवजा कर ले की कितना समय लगेगा और उस समय में आपको और परिवार के सदस्यों को किन किन चीज़ो की आवश्यकता लगेगी। सभी आवश्यक सामग्री अपने साथ रखें ताकि किसीको भी कोई परेशानी ना हो।

Trending Home Shifting Tips Given Above Read Carefully

Gyanaxis.com :- उम्मीद करते हैं यदि आप घर शिफ्ट करने का सोच रहे हैं या करने वाले हैं तो हमारी बेस्ट Home Shifting Tips आपकी शिफ्टिंग को आसान और टेंशन फ्री करने में मदद करेगी।

यह आर्टिकल में कहि से भी सर्च करके नहीं लिखा हैं मेरा अपना पर्सनल एक्सपीरियंस हैं जो आपके साथ साझा किया हैं। ऊपर दी गयी महत्वपूर्ण जानकारी (Best Home Shifting Tips) एक बार अपनाएं जरूर और हमें अपना अनुभव कमेंट में जरूर साझा करें जिससे दूसरे रीड्स को भी जानकारी का लाभ उठाने मिले।

धर्म से जुडी कहानियाँ या कथाएँ पढ़ना चाहते हैं यहाँ क्लिक करें

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *