Old Saree Craft Ideas पुरानी साड़ी को दे एक नया अवतार दुपट्टा ,लहंगा ,पायदान ,स्कर्ट या टॉप बना कर।

By | May 3, 2022
old saree reuse ideas

आज कल के आधुनिक युग में हर दिन  फैशन चेंज होता जा रहा हैं हर फेस्टिवल पर साड़ी का नया ट्रेंड आ जाता हैं जिससे महिलायें पुरानी साड़ी(Dresses Made From Old Sarees) पहना पसंद नहीं करती और वो रखी की रखी रह जाती हैं इसीलिए आज हम आपके लिए पुरानी साड़ी एक अलग तरीके से उपयोग कर सकते हैं जिससे आपकी पुरानी साड़ी आपको डिफरेंट लुक(Dresses Made From Sarees) देगी आप पुरानी साड़ी से कई अलग अलग तरीके के ऑउटफिट बना सकते हैं जैसे दुपट्टा,स्कर्ट,जैकेट,लहंगा ,टॉप और कुर्ती जो आपकी पुरानी साड़ी को उपयोग में भी ले आएगा और आपके पैसे भी बर्बाद नहीं होंगे वार्ना घर में पड़े पड़े पुरानी साड़ीया ख़राब भी हो जाती हैं और खरीदी हुई  साड़ी के पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अपनी पुरानी साड़ी को दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं Old saree reuse ideas

Paneer Recipes :- पनीर से बनने वाली 5 लाजवाब रेसिपीज|

पुरानी साड़ी से दुपट्टा कैसे बनाये (How to make dupatta from old saree?)?

आजकल सिंपल सूट पर हैवी दुपट्टे पहनने का बहुत चलन हैं। परन्तु जब आप हैवी दुपट्टा बाजार में लेने जाते हो तो 5 -10 हज़ार रूपए में मिलता हैं इसीलिए हम आपके लिए आये हैं पुरानी साड़ी से दुपट्टा कैसे बनाये ? आप अपनी पुरानी बनारसी, मद्रासी ,होल्हापुरी साड़ी से तरह-तरह के दुपट्टे बनाएं जा सकते  है। चाहें तो स्टॉल, चाहें स्कार्फ या फिर हैवी दुपट्टे के लिए साड़ी का बीच का हिस्सा इस्तेमाल करें।

पुरानी साड़ी से स्कर्ट कैसे बनाये ?(How to make skirt from old saree?)

स्कर्ट लंबे समय से ट्रेंड में है। ऐसे में बनारसी साड़ी को स्कर्ट में बदल कर आप कुछ नया पहन सकती हैं। बनारसी फैब्रिक से स्कर्ट को मिलने वाला फ्लेयर काफी खूबसूरत लगता है। इसे आप फॉर्मल पार्टी,शादी-ब्याह या कहे आउटिंग के टाइम भी पहन सकती हैं।

पुरानी साड़ी से लहंगा कैसे बनाये ?(how to make lehenga from old saree)

जब हम हैवी लहंगे बाजार से खरीदने जाते हैं तो उसका दाम बहुत अधिक होता है। शादी-ब्याह के मौके पर ड्रेस पहनने की बात आती हैं तो लहंगा ही याद आता हैं और आजकल को एक से एक लहंगे पहनने का भी चलन आया हुआ है। बनारसी साड़ी दिखने में तो बहुत सुन्दर लगती हैं लेकिन उसका फैशन पुराना हो गया लेकिन जब बनारसी साड़ी से लहंगा बनाया जाये तो वो बहुत ही आकर्षित लगेगा। और तो और पूरी साड़ी का इस्तेमाल लहंगा बनवाने में किया जा सकता है। आमतौर पर लहंगा बनवाने में इतने ज्यादा कपड़े का इस्तेमाल नहीं होता है, लेकिन जब आपके पास ज्यादा कपड़ा है, तो आप अपने डिजाइनर को लहंगे में ज्यादा कलियां जोड़ने के लिए भी कह सकती हैं।

3-May-2022 Update :- Old Saree Craft Ideas पुरानी साड़ी को दे एक नया अवतार दुपट्टा ,लहंगा ,पायदान ,स्कर्ट या टॉप बनाने से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में दी गयी हैं और अधिक जानकारी के लिए ज्ञान- Axis पर बने रहिये।

पुरानी साड़ी से जैकेट कैसे बनाये ?(How to make jacket from old saree?)

आजकल जैकेट पहनने का फैशन चल रहा हैं चाहे वो शार्ट हो या घुटनों तक लंबाई जितना हर तरीके के जैकेट चलन में हैं.पहले तो जैकेट सिर्फ शर्ट या टीशर्ट के ऊपर पहना जाता था लेकिन आज कल तो कुर्ती ,लहंगा-चोली के ऊपर भी पहना जा रहा हैं। और क्रॉप टॉप्स के साथ भी। अपनी बनारसी साड़ी से एक खूबसूरत जैकेट बनवाकर आप अपनी सिंपल ड्रेस को भी हैवी लुक दे सकती हैं।

पुरानी साड़ी से पायदान कैसे बनाये ?(How to make notch from old saree?)

पुरानी साडी पहन पहन के अक्सर हम बोर हो जाते हैं लड़कियां या महिलाओं को एक साड़ी बार-बार पहनना पसंद नहीं आता और इसका नतीजा ये होता हैं की घर पर बहुत सारी साड़ीयां इकठ्ठा हो जाती हैं और समझ नहीं आता इनका क्या करना चाहिए इसीलिए हम पुरानी साड़ीयो से पायदान बनाने की विधि लाये हैं ये पायदान दिखने में बहुत ही आकर्षित और सुन्दर होता हैं आप खुद देखिये

जानिए पुरानी साड़ी से पायदान कैसे बनाये

पुरानी साड़ी से टॉप कैसे बनाये ?(How to make top from old saree?)

लड़कियां या महिलाओं टॉप पहन के अपने आप को ज्यादा अट्रैक्टिव व सुन्दर महसूस करती हैं इसीलिए हम  पुरानी साड़ीयों से टॉप कैसे बनाये इसका तरीका ले कर आये हैं निचे दिए गए वीडियो में देखे की…

जानिए पुरानी साड़ी से टॉप कैसे बनाये

हम उम्मीद करते हैं हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होगा। यदि हमारे आर्टिकल से आपको कुछ अच्छे आईडिया मिले हो तो कृपया करके कमेंट में जरूर बतायें। ज़्यादा से ज़्यादा ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स ,एग्जाम ,रिजल्ट नोटिफ़िकेशन और लाइफस्टाइल टिप्स के लिए gyanaxis से जुड़े रहिये।

Leave a Reply